Thursday 25 April 2019

तलाश

"जब तक मैं खुद को महसूस कर पाता, मैं एक कैफे में बैठा हुआ था | शायद किसी कहानी के अंत की तलाश मुझे यहाँ लाई थी | मैं लोगों से नज़रें मिलाकर उनके जिए हुए में झाँकने की कोशिश करता और उसका प्रतिबिम्ब कागज़ पर उकेर देता | ऐसे मैंने वहाँ ढेरों प्रतिबिम्ब बनाये मगर किसी की भी शक्ल मेरी कहानी के मुख्य किरदार से नहीं मिलती थी | मेरी कहानी का मुख्य किरदार एक लेखक था जो अपनी कहानियों में समाज को आईना दिखाने के लिए मशहूर था | उचित अंत न खोज पाने की असमर्थता से उठने वाले अब सभी ख़याल यहाँ आने के ख़याल को कोसने लगे | तभी टीवी पर एक ख़बर दिखाई जाती है कि देश का एक जाना माना उद्योगपति काफी लोगों के पैसे लेकर विदेश फरार हो गया है | मैं असहज महसूस करने लगा और वहाँ से उठकर सड़क पर किसी चोर की तरह बेतहाशा भागने लगा | मुझे कहानी का अंत मिल गया था |"

- आदर्श जैन 

No comments:

Post a Comment

शक्कर हैं!

बातें उसकी बात नही हैं, शक्कर हैं। सोच उसे जो गज़ल कही हैं, शक्कर हैं। बाकी दुनिया की सब यादें फीकी हैं, उसके संग जो याद रही हैं, शक्कर हैं।...